
हास्यास्पद बात यह है कि पाकिस्तान ने इस बातचीत को राजनयन सहायता (कॉन्स्यूलर एक्सेस) बताया, जबकि इसका अर्थ है कि पाकिस्तान हमारे राजदूत को जाधव से बातचीत की अनुमति दे। इस दौरान कोई हस्तक्षेप न हो। मुलाकात की शर्तें पहले से तय हों और जाधव को भारतीय दूतावास से सीधी वैधानिक सहायता उपलब्ध कराए। इस मामले में ऐसा नहीं हुआ। पाकिस्तान का दावा है कि जाधव भारतीय गुप्तचर संस्थान रॉ के लिए जासूसी कर रहे थे। उन्हें बलूचिस्तान प्रांत से पकड़ा गया। इसके बाद पाक सैनिक न्यायालय ने इस साल अप्रैल में फांसी की सजा सुनाई। अंतरराष्ट्रीय न्यायालय ने 18 मई, 2017 को फांसी पर रोक लगा दी। दूसरी ओर पूरी सच्चाई यह है कि जाधव को ईरान से अगवा किया गया। भारतीय नौसेना से सेवानिवृति के बाद वे ईरान में व्यवसाय कर रहे थे और पाकिस्तान की सेना और गुप्तचर एजेंसी आईएसआई ने उनका अपहरण करवाया।
असल में पाकिस्तान कोई देश नहीं बल्कि एक विकृत विचारधारा व मानसिकता है जो विशुद्ध रूप से भारत विशेषकर अंध हिंदू विरोध पर टिकी है और इसके जनक हैं मुस्लिम लीग और मोहम्मद अली जिन्ना। जिन्ना ने धर्म के आधार पर सर सैयद अहमद खां द्वारा प्रतिपादित धर्म के आधार पर दो राष्ट्र के सिद्धांत को भारत पर थोपा। इसे मनवाने के लिए प्रत्यक्ष कार्रवाई जैसी हिंसक गतिविधि का सहारा लिया जिसमें हजारों-लाखों की संख्या में निरीह हिंदू मारे गए। इस सिद्धांत की परिणति देश विभाजन के रूप में निकली। मुस्लिम लीग की प्रत्यक्ष कार्रवाई से घबरा कर तत्कालीन भारतीय नेतृत्व जो पंडित जवाहर लाल नेहरू के हाथों व महात्मा गांधी के प्रभाव में था, ने देश विभाजन यह सोचते हुए स्वीकार कर लिया कि शायद इससे कट्टरवाद का स्थाई समाधान निकल जाए। लेकिन अब लगता है कि कांग्रेस द्वारा निकाला गया उक्त समाधान ही समस्या बन गया। दूरदृष्टा राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के तत्कालीन सर-संघचालक गुरुजी ने देश के नेतृत्व को चेताया था कि विभाजन मुस्लिम लीगी मतांधता का कोई समाधान नहीं है, रही बात इन दंगाईयों की तो इनसे समाज स्वत: निपट लेगा। अगर इन कट्टरपंथियों को अलग देश दे दिया गया तो वह भारत के लिए स्थाई सिरदर्द बनेगा, लेकिन इसे कांग्रेस का काल्पनिक भय कहें या गलत निर्णय या फिर देश की सत्ता संभालने की जल्दबाजी, देश विभाजन हो गया। जो गांधी जी कहते थे कि देश का विभाजन उनकी लाश पर होगा उन्होंने इन हालातों के सामने हथियार डाल दिए। आज गुरुजी की चेतावनी पिछले 70 सालों से हर मोड़ पर अक्षरश: सत्य साबित होती आरही है। विभाजन के बाद पाकिस्तान के रूप में उसी भारत विशेषकर हिंदू विरोधी मानसिकता को शक्तिशाली देश के रूप में एक सांझा मंच मिल गया जिसके पास अपनी सरकार, सेना, पुलिस, न्यायपालिका, राजनयन जैसे शक्तिशाली संवैधानिक संगठन व संयुक्त राष्ट्र की सदस्यता है। विभाजन से पहले जो विकृत मानसिकता देश में बिखरी पड़ी थी विभाजन के बाद एकजुट हो गई चांद-सितारे के हरे-सफेद रंग वाले झंडे तले एक इस्लामिक गणराज्य पाकिस्तान के रूप में। यही मानसिकता पड़ौस में रहते हुए हमें जख्म दर जख्म दे रही है और अपने यहां बचे हुए हिंदुओं-सिखों की नस्लकुशी में लगी है। पाकिस्तान की इन हरकतों से यह साबित हो गया है कि कांग्रेस के तत्कालीन नेतृत्व ने विभाजन के रूप में मुस्लिम लीगी कट्टरवाद के समक्ष जो आत्मसमर्पण किया गया वह उचित नहीं था। यह ऐसा उपचार साबित हुआ जो रोग से अधिक असाध्य व कष्टदायक है। इस समस्या का समाधान करने में न जाने अब कितना समय और कितनी ऊर्जा लगने वाली है परंतु यह निश्चित है कि काम बिना पांवों के गौरीशंकर की चोटी पर चढऩे जैसा दुरुह अवश्य है।
भारत ने शिमला समझौते से लेकर समझौता एक्सप्रेस, लाहौर तक सदा-ए-सरहद के नाम से बस व असंख्यों बार बातचीत सहित अनेक उपाय करके देख लिए परंतु कहा गया है कि- दुष्ट की यारी कोड़तुंबे की तरकारी, जितना डालो गुड़ उतनी खारी। शांति के हर प्रयास का जवाब कभी कश्मीर में कबाइलियों की घुसपैठ तो कभी कारगिल और पठानकोट हमलों के रूप में मिला है। ऐसा नहीं है कि हमने सैन्य तरीकों का प्रयोग नहीं किया, चार-चार युद्धों में मुंह की खाने और हमारे हाथों बंगलादेश के रूप में अपना विभाजन करवाने के बाद भी वह हमें आंखें दिखाने से बाज नहीं आरहा। देखने में आरहा है कि समय-समय पर होने वाली इस तरह की घटनाओं के बाद रजाईयों से बाहर निकल आते हैं जंगबाज और वार्तावादी। कोई सैन्य आक्रमण से पाकिस्तान को पूरी तरह नेस्तनाबूद करने का सुझाव देता है तो कोई वार्ता शुरू करने का, परंतु अतीत बताता है कि उक्त दोनों तरह की औषधियां असरविहीन साबित हुई हैं। रोग के उपचार के लिए लीक से हट कर सोचना होगा। पाकिस्तान ने जाधव की माता व पत्नी से बिंदी, कंगन, चूडिय़ां उतरवा कर भारत व हिंदू विरोधी मुस्लिम लीगी सोच का ही प्रमाण दिया है। लगता है कि पाकिस्तान मानवता व नैतिकता के पाताल में निवास करते हुए भी और नीचे गिरने की जिद्द ठाने हुए है।
- राकेश सैन
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